पार्टी के बाद इन तरीकों से उतारें अपना हैंगओवर..

पार्टी के बाद इन तरीकों से उतारें अपना हैंगओवर..

सेहतराग टीम

आज के समय सभी लोगों को पार्टी करना पंसद है। यही नहीं पार्टी में खाना पीना भी लोगों को मनपंसद ही चाहिए होता है। किसी को तो खाने में वेज पंसद है तो किसी को नॉनवेज, लेकिन पीने में ज्यादातर लोगों को दारु या बियर ही पंसद होती है। पंसद करने वाले पी तो लेते है, परंतु उनमें से कई लोगों को हैंगओवर हो जाता है, तो कई लोगों को कोई असर ही नहीं पड़ता, लेकिन अक्सर सुनने को मिलता है की लोग हैंगओवर हो जाते हैं। उसके बाद उनकी मानसिक संतुलन बिगड़ जाती है, जिससे वह उल्टा सीधा बोलने लगते हैं और उन्हें कई दिनों तक हैंगओवर रहता है। उसके कारण उनका सिर भी भारी रहता है और उनकीा शरीर भी प्रतिदिन की अपेक्षा काम करने में असमर्थ रहता है। अगर आपके साथ ऐसा कुछ होता है तो परेशान होने की जरुरत नहीं है। क्योंकि आज हम आपको बताएंगे की ऐसे लोग कैसे अपना हैंगओवर उतारें?

पढ़ें- कड़ाके की ठंड सेहत के लिए न बन जाए मुसीबत, ध्यान रखें ये बातें

  • ऐसे लोग दारु पीने से पहले ख्याल रखें कि वो खाली पेट तो दारु नहीं पी रहे हैं। क्योंकि खाली पेट दारु पीने से आपको पेट संबधि बीमारी होने का डर रहता है। इसलिए पीना शुरू करने से पहले पैरासिटामोल या ऐंटासिड खा लें, जो आपको ऐसिडिटी और हैंगओवर से बचाएगा।
  • जिसको हैंगओवर हुआ है वो सुबह उठने के बाद जितना हो सके उतना पानी पिए। उसके बाद ब्लैक टी, चाय या कॉफी का सेवन करें क्योंकि शरीर में कैफिन जाने से दिमाक तुंरत एक्टिव हो जाता है। जितना हो सके वॉर्मअप करें और समय से नहा लें, जिससे शरीर में से दारु का नशा कम हो जाएगा।
  • हैंगओवर उतारने के लिए ज्यादा पानी पीए और गर्म चाय या कॉफी  का सेवन करेगें तो उससे आपको पेशाब भी बहुत होगी, जिससे आपका नशा यूरिन के रास्ते निकल जाएगा।  
  • ऐसे लोग सुबह उठने के बाद जितना जल्दी हो सके स्नान कर लें। उसके बाद ब्रेकफास्ट करें और फिर कुछ देर के लिए सो जाएं, जिससे उनका हैंगओवर जल्दी खत्म होगा।
  • जिसको हैंगओवर हो जाता है वो अपने पास कुछ पेनकिलर ले कर रखें क्योंकि सुबह उठने पर उसके सिर और पुरे शरीर में दर्द रहेगा। इसलिए कुछ दवाईयां अपने पास लेकर रखें।
  • जिसको थोड़ा पीने के बाद नशा हो जाता है और उनका हैंगओवर जल्दी खत्म भी नहीं होता है। वो पार्टियों में जाने के बाद दारु और बियर न पीएं। कुछ अन्य सॉफ्ट ड्रिंक का सेवन करें। वो उनके लिए और उनके सेहत के लिए फायदेमंद रहेगा।

इसे भी पढ़ें- 

जानें सेहत के लिए शराब कितना फायदेमंद और कितना नुकसानदायक

शराब पीने के बाद का हैंगओवर, खुमारी या बीमारी?

इसलिए लिवर को स्वस्थ रखना जरूरी है, यहां लें पूरी जानकारी

शराब छोड़ने के बाद शरीर में होते हैं ये बड़े बदलाव, जिन्हें अक्सर लोग समझ नहीं पाते

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।